61 गेंद पर 122 रन ठोक किंग कोहली ने रचा इतिहास, 10 महारिकार्ड में बने नंबर 1, बाबर-कोहली को पछाड़ा

0
261

एशिया कप में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों ही टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। भारत ने 20 ओवर में दो विकेट पर 212 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने 61 गेंद पर नाबाद 122 रन की पारी खेली।

Imageकप्तान केएल राहुल ने 41 गेंद पर 62 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत 16 गेंद पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। सूर्यकुमार यादव ने छह रन बनाए। टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज कोहली ने 33 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया। उन्होंने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया।

Imageकोहली का टी20 में यह पहला शतक है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह 71वां सैंकड़ा है। विराट ने पिछला शतक बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट में नवंबर 2019 में लगाया था। कोहली ने अपनी पारी में 6 छक्के जड़े। वहीँ राहुल ने अपनी पारी में 2 छक्के लगाये।

Imageमुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी का रहे केएल राहुल 41 गेंद पर 62 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। राहुल को फरीद ने नजीबुल्लाह के हाथों कैच कराया। पहला विकेट गिरने के बाद मैदान में आये सूर्यकुमार ने पहली गेंद पर छक्का लगाया और दूसरी गेंद पर बोल्ड हो गए।

Imageरोहित को पीछे छोड़ते हुए कोहली ने भारत की तरफ से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। कोहली ने करियर का 71वां शतक जड़ा। कोहली टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम 104 मैच में 3584 रन दर्ज हो गए हैं। कोहली ने गुप्टिल (3497) को पीछे छोड़ दिया. उनसे आगे रोहित शर्मा (3620 रन) हैं।

Image१- अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के पांचवें मैच में दूसरा छक्का जड़ते ही विराट कोहली ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय जीवन में 100 छक्के लगाने की बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली है.
२- कोहली एशिया कप 2022 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

३-कोहली एशिया कप में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने.
४- कोहली अफगानिस्तान (IND vs AFG) के विरुद्ध शतके जड़ने के बाद एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

Image५- कोहली अंतरार्ष्ट्रीय टी २० में 3500 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने.
६- रोहित को पीछे छोड़ते हुए कोहली ने भारत की तरफ से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. कोहली ने करियर का 71वां शतक जड़ा.

७- कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 33 फिफ्टी (That’s the 3️⃣3️⃣rd half-century for Virat Kohli in T20Is) जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने.
८- कोहली ने एशिया कप का सबसे बड़ा और अपना सबसे बड़ा टी 20 स्कोर बनाया.

९- विराट कोहली (Virat Kohli) एशिया कप में तीसरी बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.
१०- विराट कोहली (Virat Kohli) विश्व क्रिकेट के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होने टी20 में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक बनाया है. इससे पहले किसी बल्लेबाज का अफगान टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ स्कोर (99* ल्यूक राइट) ने बनाया था.

Leave a Reply