44 साल के हुए हुए वीरेंद्र सहवाग, आज तक नहीं टूटे उनके ये 7 महारिकॉर्ड, डेब्यू टेस्ट में ही रच दिया इतिहास

200 अक्टूबर 1978 को जन्में सहवाग ने बीते गुरूवार को अपना 44वां जन्म दिन मनाया. पूर्व भारतीय बल्लेबाज सहवाग ने अपने करियर में वह मुकाम हासिल किए हैं जिसे शायद ही अब कोई क्रिकेटर पहुंच पाएगा. वर्ष 2004 में पाकिस्तान की धरती मुल्तान में विस्फोटक सहवाग ने 309 रनों की धुआंधार पारी खेली थी. सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी का परचम लहराया. अपने क्रिकेट करियर में सहवाग ने कई शानदार रिकॉर्ड बनाये. आइये जानें-

Image१- सहवाग के नाम बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में कप्तानी करते हुए 149 गेंद पर दोहरा शतक बनाया था. अपनी तूफानी पारी में सहवाग ने 25 चौके और 7 छक्के लगाये थे.

२- सहवाग दुनिया के इकलौते बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100, 200 और तिहरा शतक जमाए हैं. सहवाग के इस रिकॉर्ड को दुनिया में अब शायद ही कोई बल्लेबाज सहवाग के इस अनोखे रिकॉर्ड को तोड़ पाए.

Image३- पूर्व भारतीय धुरंधर सहवाग इसके अलावा वह इकलौते बल्लेबाज जो 90s, 190s और 290s का शिकार हुए हैं.

४- सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में सहवाग ने बेमीसाल 319 रन की पारी खेली थी.

Image५- धाकड़ बल्लेबाज सहवाग के नाम टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. सहवाग ने साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में केवल 278 गेंद पर तिहरा शतक बनाकर इतिहास रच दिया था.

6- पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज सहवाग भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट में दो बार तिहरा शतक लगाया. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनीन गावस्कर जैसे महान भारतीय बल्लेबाज भी टेस्ट में तिहरा शतक नहीं जमा पाए हैं. डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी सहवाग ने कायम किया.

Image७- टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सहवाग एक कैलेंडर ईयर में 300 से ज्यादा चौके लगाने वाले भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं. महान बल्लेबाज सहवाग ने साल 2008 में टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए 302 चौके लगाये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *