4 बैटर जिन्होने अंतिम गेंद पर भारत को मैच जीताया, किसी ने चौका तो किसी ने छक्का लगाया

अंतिम गेंद तक चले रोमांच के बीच हाइवोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को 4 विकेट से हराकर टी20 विश्वकप में अपने सफर का सुनहरा आगाज़ कर दिया है.

इस मैच में पाकिस्तान द्वारा निर्धारित 160 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन की जरूरत थी. यह विजयी रन आर अश्विन के बैट से निकला. जिसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में आखिरी गेंद पर भारत को जीत दिलाने वाले चौथे बैटर बन गए हैं. अश्विन से पहले यह कारनामा कौन-कौन से बैटर कर चुके हैं आइये जानते हैं उनके बारे में-

सुरेश रैना, बनाम ऑस्ट्रेलिया (2016)
मध्यक्रम के बैटर सुरेश रैना ने कई बार उम्दा पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई है. साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया ने 3 मैचों टी20 सीरीज़ में मेजबान का सूपड़ा साफ किया था. सीरीज़ का आखिरी मैच सिडनी में खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 197 रन बनाए थे. इस मैच में आखिरी दो ओवर मे टीम इंडिया ने 19 रन बनाकर जीत हासिल की थी. मैच में रैना ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया की जीत दिलाई थी.

मनीष पांडे, बनाम वेस्टइंडीज (2018)
भारत और वेस्टइंडीज के बीच चेन्नई में खेले गए इस टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी. मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 181 रन बनाए थे. भारतीय टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन की दरकार थी. जिसे मनीष पांडे ने अंजाम दिया.

दिनेश कार्तिक, बांग्लादेश (2018)
मिदहास ट्रॉफी के इस फाइनल मुकाबले का शायद ही कोई भारतीय भूला हो. बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 4 रन चाहिए थे. कार्तिक ने सौम्या सरकार की गेंद पर सिक्स लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 166 रन बनाए थे. कार्तिक 8 गेंदों पर 29 रन मैच के हीरो रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *