30 साल से पाक के खिलाफ एक ही गलती करता आ रहा न्यूजीलैंड, चौथी बार सेमीफाइनल में खाई शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में आज न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया. मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और पाकिस्तान के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे पाकिस्तान की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर लिया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर दिया हैं.

इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराने की अपनी 30 साल पुरानी परंम्परा बरकरार रखी है. पाकिस्तान न्यूजीलैंड को दो बार वनडे विश्वकप और दो बार टी20 विश्वकप के फाइनल में शिकस्त दे चुका है.

Image

इन चारों मैचों में न्यूजीलैंड की बात कॉमन रही है. सभी मुकाबले पाकिस्तान ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए जीते हैं. इस बार भी कीवी टीम ने वही गलती दोहराई और टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले गेंदबाजी करने का न्यौता दे दिया. यहीं से पाकिस्तान ने मैच में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी. और आसानी से जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

1992 विश्वकपः ऑकलैंड में खेले गए इस सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 262 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान ने 49 ओवर में 4 विकेट शेष रहते हुए 264 रन बनाकर मैच हासिल कर लिया. इस मैच में इंजमाम उल मैन ऑफ द मैच रहे.

1999 विश्वकपः मैनचेस्टर में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 241 रन बनाए. पाकिस्तान ने सईद अनवर (113) और वजाहतुल्ला वस्ती (84) की दमदार पारी के चलते यह मैच 9 विकेट से जीतकर फाइनल में आसानी से प्रवेश कर लिया.

2007 टी20 विश्वकपः तीसरी बार सेमीफाइनल में दोनो टीमें आमने सामने हुई केपटाउन के मैदान पर. यहां भी न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कीवी टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 143 रन बनाए. जिसे पाकिस्तान ने 6 विकेट और 7 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया.

2022 टी20 विश्वकपः मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और पाकिस्तान के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे पाकिस्तान की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *