8 क्रिकेटर जिन्होने बदला अपना धर्म और नाम, कोई मुस्लिम से बना हिंदू तो हिंदू से मुस्लिम

0
394

जिस वंश में बच्चे का जन्म होता है आगे वही उसका धर्म माना जाता है. हालांकि ऐसे भी तमाम लोग हैं जो अपना पैतृक पहचान को छोड़ अपना धर्म परिवर्तन कर लेते हैं. बहरहाल, यहां बात हो रही है क्रिकेटर्स के धर्म परिवर्तन को लेकर. क्रिकेट वर्ल्ड में भी ऐसे कई बड़े क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने किसी न किसी कारण से अपना धर्म बदला है. जानिए कौन हैं वे खिलाड़ी जिन्होंने न सिर्फ अपना धर्म बदला बल्कि नाम भी बदल दिया.

बड़े होकर इंसान की पहचान भले ही उसके काम से होती हो, लेकिन बचपन में हम अपने धर्म और परिवार से ही पहचाने जाते हैं. जिस वंश में बच्चे का जन्म होता है, वही उसका धर्म माना जाता है. हालांकि, ऐसे भी कई लोग हैं, जो अपनी पैतृक पहचान छोड़ अपना धर्म परिवर्तन कर लेते हैं. यहां बात हो रही है क्रिकेटर्स के धर्म परिवर्तन को लेकर. क्रिकेट वर्ल्ड में भी ऐसे कई बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी न किसी कारण से अपना धर्म बदला. जानिए कौन हैं वे खिलाड़ी जिन्होंने न सिर्फ अपना धर्म बदला, बल्कि नाम भी बदल दिया.

महमदुल हसन जोय
बांग्लादेशी क्रिकेटर महमूदुल हसन जोय मुस्लिम से हिंदू बन गए हैं. धर्म बदलते ही महमूदुल हसन ने अपना नाम बदलकर विकास रंजन दास रख लिया. गौर करने वाली बात यह है कि धर्म और नाम बदलने के बाद उन्हें अपने देश के लिए खेलने का मौका नहीं मिला.

टी दिलशान
श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान का नाम बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है. दिलशान के बेहतरीन शॉट्स से तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन शायद कम लोग ही जानते हैं कि वे एक मुस्लिम परिवार में जन्में थे. उन्होंने 16 साल की उम्र में इस्लाम छोड़ बौद्ध धर्म अपनाया था. धर्म परिवर्तन से पहले उन्हें तुवान मुहम्मद दिलशान के नाम से पहचाना जाता था, लेकिन अब सब उन्हें दिलशान से ही जानते हैं.

कृपाल सिंह
इस लिस्ट में अगला नाम क्रिकेटर कृपाल सिंह का है. कृपाल ने साल 1955 से 1964 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला है. सिख परिवार में जन्में कृपाल सिंह को क्रिश्चियन गर्ल से प्यार हुआ. उन्होंने अपनी मोहब्बत को पाने के लिए धर्म परिवर्तन कर लिया. शादी के बाद से कृपाल सिंह ने धर्म बदलने के बाद पगड़ी पहनना और दाढ़ी रखना भी छोड़ दिया. अब लोग उन्हें अर्नोल्ड जॉर्ज के नाम से जानते हैं.

मोहम्मद यूसुफ
पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ टीम के शानदार बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. ईसाई परिवार में जन्में मोहम्मद युसूफ का नाम पहले यूसुफ योहाना था लेकिन साल 2005 में उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया. इसके बाद उन्होंने अपना नाम यूसुफ योहाना से मोहम्मद युसूफ रख लिया. युसुफ अपने साथी सईद अनवर से काफी प्रभावित हुए तभी उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया और अपना नाम भी बदला.

सूरज रणदीव
इस लिस्ट में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बेहतरीन गेंदबाज सूरज रणदीव का नाम भी शामिल है. सूरज रणदीव मुस्लिम परिवार में पैदा हुए थे और पहले उनका नाम मोहम्मद मार्शुक मोहम्मद सूरज था. लेकिन सूरज ने बाद में इस्लाम छोड़ बौद्ध धर्म अपना लिया. साल 2010 में उन्होंने अपना नाम बदलकर सूरज रणदीव रख लिया.

वायने पर्नेल
दक्षिण अफ्रीका के फास्ट बॉलर वेन पर्नेल ने साल 2011 में धर्म परिवर्तन किया. उन्होंने ईसाई धर्म छोड़ इस्लाम अपनाया. धर्म बदलने से पहले उन्होंने अपनी टीम के साथियों से भी सलाह ली थी. पर्नेल ने प्यार को पाने के लिए धर्म परिवर्तन किया था.

विनोद कांबली
दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के जिगरी दोस्त रहे विनोद कांबली का क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा. केवल 17 टेस्ट मैच और 104 वनडे के बाद कांबली का अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया. इन्होने 2 शादीयां की. कांबली ने 2006 में दूसरी शादी एड्रिया हेविट से कैथोलिक परंपरा के साथ की. एंड्रिया से शादी करने के लिए कांबली ने हिन्दू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म अपनाया था.

बिकास रंजन दास
रंजन दास बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर हैं. इन्होने 2000 में टेस्ट डेब्यू किया था. रंजन का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. इन्होने हिंदू धर्म त्याग कर इस्लाम अपना लिया. जिसके बाद यह बिकास रंजन दास से महमदुर रहमान राणा बन गए.

Leave a Reply