हार के बाद टीम इंडिया पर भी मंडराया वर्ल्डकप से बाहर होने का खतरा, प्वाइंट टेबल में हुआ बड़ा उलटफेर

टी20 विश्वकप के 30वें मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रन बनाए थे. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट शेष रहते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया.

मिलर की किलर पारी
साउथ अफ्रीका की जीत में डेविड मिलर का अहम योगदान रहा. लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका ने एक समय 24 रन पर तीन विकेट गवां दिए थे. ऐसे में मिलर और मार्करम ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 60 गेंदों पर 76 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब ला दिया.

डेविड मिलर ने नाबाद 59 रन बनाए. उन्होने अपनी पारी में 46 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 3 छक्के जड़े. वहीं मार्करम 46 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए. जिसमें उन्होने 6 चौके और 1 छक्का लगाया.

भारतीय टीम के लिए दो विकेट अर्शदीप सिंह ने हासिल किए. वहीं एक विकेट मोहम्मद शमी को मिला.

टीम इंडिया की खराब शुरूआत
इससे पहले भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही तेज गेंदबाज लुंगी नगीदी ने अपने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा (15) को कैच आउट आउट कर पहला झटका दिया. इसी ओवर में उन्होने राहुल (8) को पवेलियन का रास्ता दिखाकर टीम इंडिया को दबाव में ला दिया.

अपने अगले ओवर में नगीदी ने दो मैचों से नाबाद चल रहे कोहली को रबाडा के हाथों कैच कराकर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया. 42 के स्कोर पर टीम इंडिया को चौथा झटका हुड्डा के रूप में लगा जिन्हे नेत्जे ने आउट किया. वहीं 49 के स्कोर पर टीम इंडिया को पांचवा झटका हार्दिक के रूप में लगा. हार्दिक को लुंगी की गेंद पर रबाडा ने कैच आउट किया.

सूर्यकुमार की आतिशी पारी
49 रन पर आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद एक छोर से सूर्यकुमार ने मोर्चा संभाला. उन्होने कार्तिक के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 52 रन जोड़े. कार्तिक 15 गेंदों पर 6 रन बनाकर पर्नेल का शिकार बने. सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए. इस पारी में उन्होने 6 चौके और 3 छक्के लगाए. सूर्या को पर्नेल ने आउट किया.

Image

पर्नेल-लुंगी का धमाल
लुंगी नगीदी और वायने पर्नेल की घातक गेंदबाजी की दम पर साउथ अफ्रीका टीम इंडिया को 133 रन पर रोकने में कामयाब रही. नगीदी ने 4 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए. वहीं पर्नेल ने तीन विकेट हासिल किए. पर्नेल ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में केवल 15 रन दिए. इस दौरान उन्होने पारी का पहला ही ओवर मेडन किया.

प्वाइंट टेबल में उलटफेर
साउथ अफ्रीका की जीत के साथ ही ग्रुप-2 के प्वाइंट टेबल में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. साउथ अफ्रीका के 3 मैचों में 2 जीत के साथ 5 अंक हो गए हैं. वह पहले स्थान पर आ गई है. टीम इंडिया और बांग्लादेश के 3 मैचों में 4 अंक है. रनरेट के आधार पर टीम इंडिया दूसरे पायदान पर आ गई है.

Image

हार के बाद भारतीय टीम पर भी टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. अगर टीम इंडिया के बाकी दो मैच बारिश से धुल जाते हैं, या जिम्बाब्वे और बांग्लादेश में किसी एक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ता है. तो टीम इंडिया मुश्किल में पड़ जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *