सुपरफ्लॉप बल्लेबाज की लग गई लॉटरी, लखनऊ ने पानी की तरह बहा दिये 16 करोड़, जानिए कौन है ये?

शुक्रवार (23 दिसम्बर) को आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में खिलाड़ियों पर बंपर बोली लगी. इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने वाले सैम कुरैन ने इतिहास रच दिया. वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हे पंजाब किंग्स 18.50 करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि में खरीदा. इसके अलावा बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 16.25 करोड़ की बड़ी धनराशि के साथ अपनी टीम में शामिल किया. हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ रूपये में हैदराबाद और ऑस्ट्रेलिया के ऑलरांउडर कैमरून ग्रीन को मुम्बई ने 17.50 करोड़ में खरीदा.

West Indies' Nicholas Pooran relinquishes white ball captaincy | Deccan  Herald

फ्लॉप होने के बावजूद लगी लॉटरी

आईपीएल 2023 के मेगा ऑक्शन में टी20 वर्ल्ड कप 2022 और आईपीएल के पिछले सीजन के सुपर फ्लॉप खिलाड़ी पर जमकर बोली लगी. लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स ने पूरन को अपने साथ शामिल करने के लिए पूरा जोर लगा दिया था और आखिरकार लखनऊ पूरन को खरीदने में सफल रही और वो भी 16 करोड़ रुपये में, जबकि पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 10.75 करोड़ रुपये में ही खरीदा था, मगर खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था. पूरन आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विकेटकीपर बन गए हैं.

आईपीएल 2022 में रहे थे फेल

पूरन आईपीएल 2022 में हैदराबाद में 14 मैचों में महज 306 रन ही बना पाए थे. उनके प्रदर्शन से फ्रेंचाइजी भी काफी निराश थी. पिछले आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 64 रन का था. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पूरन ने वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी की थी. और उनकी टीम पहले ही राउंड में टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. वेस्टइंडीज ने 3 में से 2 मुकाबले गंवा दिए थे. इसके बाद पूरन ने कप्तानी भी छोड़ दी थी.

इस लिए मिले 16 करोड़

पूरन पर हुई पैसों की बरता के पीछे सबसे बड़ी वजह उनके लंबे लंबे छक्के लगाने की ताकत है. हाल में उन्होंने अबु धाबी टी10 लीग में इसकी एक झलक भी दिखाई थी. पूरन टी10 लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने 10 मैचों में 25 छक्के लगाए थे. लंबे छक्के लगाने की वजह से ही