सीरीज़ गवांकर भी टीम इंडिया को बड़ा फायदा, श्रेयस अय्यर-शुभमन गिल की लगी लॉटरी, उमरान भी चमके

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 0-1 गंवानी पड़ी. लेकिन इसके बाद भी आईसीसी ODI रैंकिंग में भारतीय प्लेयर्स को तगड़ा फायदा मिला है. भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा बुधवार को ताजा जारी आईसीसी रैंकिंग में मिला.

श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. सीरीज में अर्धशतक जड़ने से अय्यर छह पायदान और गिल तीन पायदान की छलांग से क्रमश: 27वें और 34वें स्थान पर पहुंच गए. हालांकि, भारतीय टीम को दूसरा और तीसरा वनडे बारिश की भेंट चढ़ने के कारण सीरीज 0-1 से गंवानी पड़ी.

शिखर धवन को शुरूआती वनडे में अर्धशतक जड़ने के बावजूद हालांकि दो पायदान का नुकसान हुआ. विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस सीरीज में आराम दिया गया था, दोनों एक पायदान खिसककर क्रमश: आठवें और नौंवे स्थान पर पहुंच गए.

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और केन विलियमसन ने भी रैंकिंग में सुधार किया. लाथम ने पहले वनडे में शानदार शतक जड़ा था, जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड की टीम ऑकलैंड में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने में सफल रही थी. लाथम ने 104 गेंदों में नाबाद 145 रन बनाए थे, जिससे वह 10 पायदान की छलांग से 18वें नंबर पर पहुंच गए.

कप्तान केन विलियमसन ने पहले वनडे में नाबाद 94 रन की पारी की बदौलत एक पायदान के फायदे से शीर्ष 10 में प्रवेश किया. गेंदबाजी में लॉकी फर्ग्यूसन तीन पायदान के लाभ से 32वें नंबर पर पहुंचे, जबकि मैट हैनरी अपनी किफायती गेंदबाजी की बदौलत चार पायदान के फायदे से पांचवें नंबर पर पहुंचे. भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक 262वें स्थान से 260वे स्थान पर आ गए हैं.