साल के पहले ही दिन कीवी बल्लेबाज की दबंई, 36 गेंदों पर ठोका शतक, 14 छक्के लगाए, टूटा 17 साल का रिकॉर्ड

साल के पहले ही दिन कीवी बल्लेबाज की दबंई, 36 गेंदों पर ठोका शतक, 14 छक्के लगाए, टूटा 17 साल का रिकॉर्ड. साल के पहले ही दिन अगर कोई बल्लेबाज आतिशी पारी खेलकर सबसे तेज शतक ठोक दे तो यकीनन यह न्यू ईयर का गोल्डन गिफ्ट होगा. साल 2014 में न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन (Corey Anderson) ने ऐसी आतिशी पारी खेली जिसे देख सब हैरान रह गए.

कोरी एंडरसन ने क्वींसटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में 36 गेदों पर शतक बनाकर इतिहास रच दिया. एंडरसन ने इस दौरान 14 गगनचुम्बी छक्के लगाए. इस विस्फोटक पारी के साथ ही एंडरसन ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. पहले यह रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम था. जिन्होने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में 37 गेदों पर यह कारनामा अंजाम दिया था.

इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बारिश से बाधित इस मैच को 21 ओवर का किया गया था. मेजबान न्यूजीलैंड ने चार विकेट खोकर 283 रन बनाए. जिसमें कोरी एंडरसन ने 47 गेंदों पर 14 छक्के और छह चौकों की मदद से नाबाद 131 रन बनाए. जिसमें उन्होने 36 गेंदों पर शतक लगाकर इतिहास रच दिया.

पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 21 ओवरों में महज पांच विकेट खोकर 124 रन ही बना सकी थी और मैच हार गई थी. न्यूजीलैंड को बड़ी जीत मिली थी और एंडरसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. एंडरसन के अलावा इस मैच में न्यूजीलैंड के जैसी रायडर ने शतक जमाया था. उन्होंने 104 रनों की पारी खेली थी.

कोरी एंडरसन ने का यह रिकॉर्ड ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रही. साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बैटर एबी डीविलियर्स ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों पर शतक बनाकर इसे चकनाचूर कर दिया. इस मैच में एबी ने 44 गेंदों पर नौ चौके और 16 छक्कों की मदद से 149 रन बनाए थे. ये रिकॉर्ड अभी तक कायम है.