शमी की लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी, रोहित को मिली कप्तानी, पंत व धवन का कटा पत्ता, देखें 16 सदस्य टीम

2023 में भारत दौरे पर आने वाली श्रीलंका को टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज (IND vs SL) भी खेलनी है। वनडे सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है| श्रीलंका के खिलाफ घोषित भारतीय टीम में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले हैं।

टीम इंडिया के अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को ड्रॉप किया गया है| बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को श्रीलंका के विरुद्ध टीम इंडिया में सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल होने वाले रोहित शर्मा वापसी करते हुए भारतीय टीम की कमान वनडे सीरीज में संभालेंगे।

इसके अलावा केएल राहुल को उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया है और अब यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को दी गई है, जो भारत की टी20 सीरीज में कमान भी संभालेंगे। पांड्या को वनडे का उपकप्तान बनाये जाने के साफ़ तौर पर संकेत हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है।

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलने वाले ऋषभ पंत को श्रीलंका के खिलाफ भी वनडे सीरीज से बाहर रखा गया है। हालाँकि, यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है कि पंत को ड्रॉप किया गया है या फिर किसी खास कारण से उन्हें नहीं चुना गया है।

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में स्क्वाड में शामिल किये गए कुलदीप यादव को भी वनडे स्क्वाड में बरकरार रखा गया है। वहीं टेस्ट सीरीज से चोट के कारण बाहर होने वाले मोहम्मद शमी की वापसी हुई है।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारत का वनडे स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिगंटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

BCCI
#TeamIndia squad for three-match ODI series against Sri Lanka.

#INDvSL @mastercardindia

View image on Twitter

भारतीय टीम को वनडे सीरीज में तीन मैच खेलने हैं, जिसकी शुरुआत 10 जनवरी को गुवाहाटी से होगी। वहीं सीरीज का अगला मैच 12 जनवरी को कोलकाता में होगा। तीसरा और अंतिम मैच 15 जनवरी को तिरुवनंतपुरम में होगा।