विश्व क्रिकेट में मियां भाई का तहलका, ODI रैंकिंग में बने नंबर-1 गेंदबाज, हेजलवुड-बोल्ट को पछाड़ा

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए दो दिन में दूसरी बड़ी खुशखबरी सामने आई है. वनडे सीरीज़ में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर टीम इंडिया मंगलवार को दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम बनी थी. आज भारत के मोहम्मद सिराज (MOhammed Siraj) दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गए हैं. बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में सिराज 729 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (727 पॉइंट्स) दूसरे स्थान पर और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (708 पॉइंट्स) तीसरे स्थान पर हैं.

बल्लेबाजी में जोरदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल अब वनडे में सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. पिछले चार वनडे में तीन शतक जमाने वाले गिल अब 734 पॉइंट्स के साथ छठे स्थान पर हैं. उन्होने 20 स्थान की छलांग लगाई है. वहीं विराट कोहली 727 पॉइंट्स के साथ सातवें और कप्तान रोहित शर्मा 719 पॉइंट्स के साथ नौवें नंबर पर हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 887 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में शुभमन गिल ने बल्लेबाजी से शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 180 की औसत से 360 रन बनाए. वे सीरीज में भारत के टॉप स्कोरर के साथ ही ओवर ऑल भी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. गिल ने अपनी पारी में 2 सेंचुरी भी जड़े. वहीं मोहम्मद सिराज ने 2 मैचों में 3.50 की इकोनॉमी रेट से 3 विकेट लिए.

ICC मेंस ODI टीम ऑफ द ईयर में Mohammed Siraj भी शामिल

मोहम्मद सिराज को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC)की 2022 में वनडे टीम ऑफ द ईयर में जगह दी गई हैं. इस टीम में उनके अलावा श्रेयस अय्यर को भी शामिल किया गया है. ICC ने मंगलवार को टीम की घोषणा की थी. मेंस टीम में दो और विमेंस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है. मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मेंस टीम में शामिल किए गए.