विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी चोकर्स है न्यूजीलैंड, 15 बार करीब पहुंचकर भी नहीं जीत पाई खिताब

बुद्धवार को टी20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम आमने सामने होंगी. सिडनी के इस मैदान पर न्यूजीलैंड मैच जीतने के साथ ही एक बड़े तिलिस्म को तोड़ना चाहेगी. सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराना कीवी टीम के लिए पिछले 30 सालों से चुनौती बना हुआ है. अब तक तीन बार न्यूजीलैंड पाकिस्तान के सेमीफाइनल में खेली है और नतीजा हार ही रहा है.

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 9 नवंबर को सेमीफाइनल का मुकाबला खेला जाएगा और इस मुकाबले पर दोनों देशों के फैंस की तो नजर रहेगी ही, साथ ही बाकी फैंस की दिलचस्पी भी ये देखने में है कि क्या एक बार फिर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान न्यूजीलैंड को दबाने में सफल रहता है, या फिर कीवी टीम इस बार अपने माथे पर से चोकर्स का टैग हटाने में सफल रहती है.

दरअसल न्यूजीलैंड को क्रिकेट का सबसे बड़ा चोकर्स माना जाने लगा है. आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड इतनी बार खिताब के करीब पहुंचकर दूर हुआ कि लोग उसे उंगलियों पर भी अब तो नहीं गिन पाते. 2015 से 2021 तक तो कीवी टीम 3 बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के बाद वर्ल्ड चैंपियन बनने से चूक गई. वो अभी तक 15 बार आईसीसी के खिताब के करीब पहुंचकर उससे दूर हुई.

न्यूजीलैंड 2 बार ही आईसीसी खिताब अपने नाम कर पाया है. वहीं 15 बार उसे खाली हाथ लौटना पड़ा. 4 बार तो वो आईसीसी टूर्नामेंट का रनरअप रहा, जिसमें से 3 वर्ल्ड कप है. उसकी नाकामी के गवाह 1975 से 2021 तक के रिकॉर्ड हैं. 1999 तक तो कीवी टीम वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से आगे ही नहीं बढ़ पाती थी, मगर 2000 में पहली बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता. इसके बाद उसने 9 बार फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले गंवा दिए. जिसमें 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी, 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2021 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *