युसूफ पठान-इरफ़ान पठान के छक्कों के तूफ़ान से दहला जोधपुर, सहवाग की टीम के जबड़े से छीनी जीत, गेल की पारी बेकार

भीलवाड़ा किंग्स ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। शुक्रवार को उसने जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में खेले गए एक रोमांचक मुकाबले (Gujarat Giants vs Bhilwara Kings) में गुजरात जायंट्स को 5 विकेट से हरा दिया।

Imageइस स्टेडियम में 20 साल बाद हो रहे किसी हाई प्रोफाइल मैच (Gujarat Giants vs Bhilwara Kings) में एक से एक बड़ी पारियां देखने को मिलीं, जिससे स्टेडियम में मौजूद उत्साही दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ।

Imageयूनिवर्स बास नाम से मशहूर दिग्गज कैरेबियाई सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने गुजरात के लिए 68 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया लेकिन उनकी टीम यह मैच जीत नहीं सकी। छह मैचों में गुजरात की यह तीसरी हार है। वह पांच अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि किंग्स के तीन जीत के साथ सात अंक हो गए और वह दूसरे स्थान पर मजबूती से विराजमान हैं।

Imageइससे पहले, गेल के अलावा यशपाल सिंह (58) ने अपने बल्ले का कमाल दिखाया और अपनी टीम को 20 ओवरों में सात विकेट पर 186 रनों तक ले गए। अदाणी स्पोर्ट्सलाइन की टीम गुजरात जायंट्स के लिए पारी की शुरुआत करते हुए गेल ने पहले तो लेंडल सिमंस (22) के साथ पहले विकेट के लिए 28 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी की।

Imageइसके बाद हालांकि गुजरात की टीम ने पार्थिव पटेल (1) और केविन ओ’ब्रायन (4) के विकेट सस्ते में गंवा दिए लेकिन गेल विकेट पर जमे रहे। गेल ने बाद में यशपाल सिंह (37 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) के साथ 70 रनों की बेशकीमती साझेदारी कर गुजरात को मजबूती प्रदान की।

Imageगेल जब 121 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए तब तक वह 40 गेंदों का सामना कर 9 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के लगाकर दर्शकों को रेगिस्तान में सुकून की फुहार दे चुके थे। गेल के आउट होने के बाद पारी को मजबूती देने की कमान यशपाल सिंह ने ली।

Imageयशपाल ने कटक में हुए पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाया था लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे। यशपाल ने अपनी आज की पारी वहीं से शुरू की, जहां कटक में समाप्त की थी।

Imageथिसारा परेरा (19) के साथ खेलते हुए यशपाल ने पांचवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी। परेरा ने 11 गेंदों का सामना कर एक चौके और इतने ही छक्के लगाए। परेरा के आउट होने के बाद दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे लेकिन यशपाल ने शानदार अर्धशतक पूरा किया। यशपाल का विकेट पारी की अंतिम गेंद पर गिरा। वह रन आउट हुए।

भीलवाड़ा किंग्स की ओर से यूसुफ पठान ने दो विकेट लिए जबकि एस. श्रीसंत, सुदीप त्यागी, जेसल कारिया और शेन वॉटसन को एक-एक सफलता मिली। जवाब में खेलने उतरी भीलवाड़ा किंग्स के लिए विलियम पोर्टरफील्ड (40 रन, 37 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) और मोर्ने वान विक (26 रन, 16 गेंदस 4 चौके, 1 छक्का) ने शानदार शुरुआत की।

Imageइन दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 गेंदों पर 57 रनों की साझेदारी की। इसके बाद 60 के कुल योग पर शेन वॉटसन (1) भी आउट हो गए। वाटसन को ग्रीन स्वान ने आउट किया। कुल योग में अभी 14 रन ही जुड़े थे कि स्वान ने निक कॉम्पटन (3) को भी चलता कर दिया।

Imageपोर्टरफील्ड 96 के कुल योग पर पर वह भी पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद यूसुफ (39 रन, 18 गेंद, 1 चौका, 4 छक्के) और जेसल कारिया (39 रन, 24 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) ने आसानी से रन बटोरे लेकिन आस्किंग रन रेट का दबाव बढ़ता जा रहा था। उसे 7 ओवरों में 70 रनों की जरूरत थी।

Imageयूसुफ अपने अंदाज में खेल रहे थे। चार छक्के लगाकर उन्होंने दबाव कम किया। अंतिम 30 गेंदों पर किंग्स को जीत के लिए 46 रनों की दरकार थी। थिसारा परेरा ने हालांकि यूसुफ को 143 के कुल योग पर आउट कर गुजरात को राहत दी।

Imageयूसुफ और कारिया के बीच 47 रनों की साझेदारी हुई। छोटे भाई और कप्तान इरफान पठान (14 गेंद, 26 रन, 2 चौके, 1 छक्का) ने यूसुफ का स्थान लिया। गुजरात की ओर से ग्रीन स्वान ने दो विकेट लिए जबकि मिशेल मैक्लेनेघन, अशोक डिंडा और थिसारा परेरा को एक-एक सफलता मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *