मां का लालच ही बेटी को रोड़ पर ले आया…अपने ही नौकर के आगे हो गई बेबस

बॉलीवुड में एक से बढ़ कर एक खूबसूरत एकट्रेस आई और उन्हीं में से शामिल रही खूबसूरत आंखों वाली एक्ट्रेस सारिका ठाकुर लेकिन खूबसूरत चेहरे की तरह सारिका की किस्मत खूबसूरत नहीं रहीं। पहले पिता ने छोड़ दिया फिर मां ने अपने लालच के लिए बेवफाई  की  और जब सब कुछ बेटियों के भरोसे छोड़ा तो कहीं ना कहीं वो भी साथ छोड़ गई भले ही सारिका अपनी बेटियों के साथ स्पॉट हो जाती है लेकिन अपनी जिंदगी का ज्यादातर समय उन्होंने अकेलेपन में गुजारा।  घर-परिवार को चलाने की जिम्मेदारी सारिका को 5 साल की उम्र में ही इंडस्ट्री में ले आई थी। ना तो उन्होंने खुलकर अपना बचपन जीया और ना ही कभी स्कूल-कॉलेज गईं।  बोल्ड फिल्मों में काम करने वाली सारिका को अपनी जिंदगी में कई बोल्ड फैसले भी लेने पड़े। बिन शादी के ही उन्होंने 2 बेटियां पैदा की। चलिए आज सारिका ठाकुर की लाइफ स्टोरी आपको बताते हैं।

राजपुत परिवार में जन्मी थी सारिका

दिल्ली में 5 दिसंबर 1960 को एक महाराष्ट्रयन और राजपूत परिवार में जन्मी सारिका की मां कमल ठाकुर राजपूत परिवार से थी और पिता फोटोग्राफर थे। पिता ने अपनी बेटी की कुछ तस्वीरें एक प्रतियोगिता के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया में भेजी थी जो एक असिस्टेंट के जरिए  बी.आर चोपड़ा तक पहुंची थी उन्हें छोटी प्यारी सारिका इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने अपनी फिल्म हमराज के लिए बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्हें सिलेक्ट कर लिया लेकिन उनकी फिल्म अभी पूरी नहीं हुई थी कि सारिका के पेरेंट्स अलग हो गए। उस समय वह महज 5 साल की थी। मां चाहती थी कि सारिका चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करें और वह बेटी को लेकर काम के लिए स्टूडियो व प्रॉडक्ट्शन हाउस के चक्कर काटती रहती। सारिका को फिल्में मिली भी। बस काम और पैसे कमाने के चक्कर में वह स्कूल नहीं जा पाई। सारिका और उनकी मां ने काफी संघर्ष किया। बस किराए के पैसे नहीं होते थे तो दोनों पैदल सफर करती थी लेकिन जब सारिका के काम को पहचान मिलने लगी तो मां ने स्टूडियो में ही उनकी पढ़ाई शुरू करवा दी और टीचर्स उन्हें वहीं पर आकर पढ़ाने लगे।

PunjabKesari

13 साल की उम्र में मिला पहला रोल

13 साल की उम्र में सारिका को राजश्री प्रोडक्शन की ‘गीत गाता चल’ फिल्म से पहला लीड रोल का मौका मिल गया फिल्म हिट हुई और सारिका चाइल्ड से लीड एक्ट्रेस बन गई। सचिन पिलगाओंकर के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई इस दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ी। दोनों शादी भी करना चाहते थे लेकिन मां ने ऐसा नहीं होने दिया क्योंकि वह चाहती थी कि बेटी अपने करियर की ओर फोक्स करें। इसलिए ये रिश्ता आगे बढ़ ही नहीं पाया।

सारिका की मां बेटी के मैनेजर के तौर पर काम करती थी बेटी कौन सी फिल्म करेंंगी और कितनी फीस लेगी इसका फैसला भी मां के ही हाथ में था। दोनों मां बेटी ने मिलकर खूब कमाई की और अच्छी खासी प्रॉपर्टी भी मुंबई में जोड़ ली। लेकिन जैसे-जैसे सारिका को फेम मिलता गया मां का बर्ताव बेरूखा होता गया या यूं कहें कि लालची होता गया। एक इवेंट के दौरान कहा जाता है कि सारिका की मां ने उन्हें सरेआम थप्पड़ जड़ दिया था। दरअसल उस इवेंट को होस्ट सारिका करने वाली थी लेकिन फैंस को ऑटोग्राफ देने के चक्कर में वह वहां देरी से पहुंची थी।

PunjabKesari

एक किस्सा दोनों की लड़ाई का यह भी मशहूर हुआ कि एक बार सारिका सेट पर अकेली थी तो डायरेक्टर ने बची पेमेंट उन्हीं के हाथ दे दी थी। सारिका ने उस पैसे से शॉपिंग कर ली जिसकी खबर जब मां को हुई तो उन्हें सारिका को डांटा। वहीं एक बोल्ड सीन को लेकर भी वह आग बबूला गो गई थी जिसे लेकर दोनों में लड़ाई हुआ औऱ सारिका घर छोड़कर चली गई। मजे की बात तो यह थी जब सारिका अपने लिए घर ढूंढ रही थी तो उन्हें पता चला कि जहां वह घर ढूंढ रही हैं वहां उनके 6 अपने घर है। मां ने सारिका की कमाई से खूब प्रॉपर्टी जोड़ रखी थी लेकिन सारिका के नाम कुछ नहीं था। सारिका को काम की जरूरत थी। इस दौरान उन्होंने सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ कि जिसमें वह बोल्ड हीरोइन के रुप में सामने आई। फिल्म हिट रही और सारिका का काम भी पसंद किया गया।

कपिल देव से होने वाली थी शादी

बहुत कम लोग जानते हैं कि सारिका की कमल हासन से पहले कपिल देव से शादी होने वाली थी। मनोज कुमार की वाइफ ने दोनों को एक इवेंट के दौरान मिलवाया था, वो चाहती थी कि सारिका कपिल देव से शादी कर लें लेकिन यह बात आगे बढ़ती उससे पहले ही कपिल देव अपनी एक्स-गर्लफ्रैंड के पास वापिस लौट गए। रिश्ता बनने से पहले ही टूट गया और सारिका अपने काम में बिजी हो गई।

PunjabKesari

उसी दौरान उनकी मुलाकात साउथ स्टार कमल हासन से हुई जो उन दिनों मुंबई नगरी में काम कर रहे थे। दोनों की दोस्ती बढ़ी और दोनों ने अंधेरी में अपना फ्लैट खरीद लिया। हालांकि कमल हासन पहले से ही शादीशुदा थे और तलाक का प्रोसीजर चल रहा था कि वह सारिका के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। लिव-इन में वह प्रैग्नेंट हुई और श्रुति हासन को पैदा किया। कमल हासन ने उन्हें शादी के लिए कहा-लेकिन सारिका ने मना किया और कहा कि वह दूसरे बच्चे के जन्म के बाद ही शादी करेंगी नहीं तो उनका पहला बच्चा नाजायज कहलाएगा। फिर उनकी दूसरी बेटी अक्षरा हासन हुई तो दोनों ने शादी कर ली।

करियर छोड़कर सारिका ने किया कमल के साथ चेन्नई जाने का फैसला

शायद यहां से सारिका ने एक गलत फैसला लिया। दरअसल अपने पीक पर पहुंचे करियर को सारिका ने छोड़कर कमल के साथ चेन्नई जाने का फैसला किया। सारिका ने पति कमल हासन की फिल्मों में बतौर कास्ट्यूम डिजाइनर काम किया। चाची 420 और हे राम में उन्होंने कास्ट्यूम डिजाइन किए। हे राम के लिए उन्हें नैशनल अवार्ड भी दिया गया। लेकिन ये रिश्ता लंबा नहीं चला। कमल अपनी को-स्टार एक्टर गौतमी के प्यार में पड़ गए और उन्हीं के साथ रहते थे। कमल हासन का धोखा सारिका बर्दाश्त नहीं कर पाई और उन्होंने अपनी ही बिल्डिंग से छलांग लगा दी थी। इससे उन्हें काफी चोटें आई थी। उन्हें चेन्नई से मुंबई लीलावती अस्पताल लाया गया जहां 3 महीने वह बैड रेस्ट पर रहीं।

PunjabKesari

सारिका ने कमल हासन का घर छोड़ दिया और बेटियों के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई लेकिन दोनों बेटियां अपने पिता के साथ रहना चाहती थी। मजबूरन सारिका अकेले हो गई और एक बार फिर से काम की तलाश में लग गई। उन्होंने  पर्जानिया नाम की इंग्लिंश मूवी में काम किया  जिसमें उनके स्पोर्टिंग रोल को खूब पसंद किया गया। इसके लिए सारिका को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस दौरान सारिका ने अपने पिता से मिलने की तो कोशिश की लेकिन मां से नहीं और प्रॉपर्टी पाने के लिए केस लड़ा। मां अपनी सारी प्रॉपर्टी उनकी देख-रेख करने वाले एक नौकर के नाम कर गई थी। इस केस में  आमिर खान ने सारिका की हेल्प की थी लेकिन बावजूद इसके सारिका अपनी ही प्रॉपर्टी अपने ही नौकर से हार गई थी।

मुंबई में बेटियों के साथ रहती है सारिका

खैर अब सारिका मुंबई में ही रहती हैं और अपना खर्चा खुद उठाती हैं उन्हें बेटियों के साथ कई बार स्प़ॉट भी किया जा चुका है। जिस सारिका ने 5 साल की उम्र में काम शुरू किया उसका स्ट्रगलिंग पीरियड फिर से शुरू हो गया। उनकी सारी जिंदगी काम करने और जिंदगी को समेटने में ही निकल गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *