भारतीय गेंदबाज ने बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक ओवर में 7 छक्के लगवाकर लुटाए 43 रन

वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है, मगर भारतीय गेंदबाज शिवा सिंह ने सोमवार को जो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है, उसे शायद वो अपने करियर में कभी याद भी नहीं करना चाहेंगे. उत्तर प्रदेश के शिवा ने महाराष्ट्र के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में एक ओवर में 43 रन लुटा दिए. उनकी 6 गेंदों पर 7 छक्के लगे. इसी के साथ शिवा एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड तेज गेंदबाज जेम्स फुलर के नाम था, जिन्होंने एक ओवर में 38 रन दे दिए थे.

शिवा की गेंदों पर महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने चौके छक्कों की बारिश की. उन्होंने 159 गेंदों में 220 रन की तूफानी पारी खेली. इस दौरान गायकवाड़ ने 10 चौके और 16 छक्के जड़े. गायकवाड़ ने शिवा के एक ओवर में 7 छक्के जड़े. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में 7 छक्के जड़ दिए.

6 balls, 7 sixes: Who is Shiva Singh, the bowler with undesirable record

गायकवाड़ ने 49वें ओवर में शिवा सिंह की धुनाई की. शिवा ने अपने इस ओवर में एक नो बॉल भी फेंक दी थी, उस नो बॉल पर भी गायकवाड़ छक्का लगाने से नहीं चूके और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. गायकवाड़ लिस्ट ए क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

शिवा उत्तर प्रदेश के लिए काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 9 ओवर में 9.77 की इकोनॉमी से 88 रन लुटाए और वो एक भी सफलता हासिल नहीं कर पाए. वहीं गायकवाड़ के दम पर महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 330 रन बनाए. गायकवाड़ के अलावा अंकित बावने और अजीम काजी ने 37-37 रन बनाए. उत्तर प्रदेश के लिए कार्तिक त्यागी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. वहीं अंकित राजपूत ने 52 रन पर और शिवम शर्मा ने 1- 1 विकेट लिए.