बाबर ने रचा इतिहास, शतक जड़ मचाया तहलका, तोड़ा 70 साल का महारिकॉर्ड, बने ऐसे पहले बैटर

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया. बाबर ने कीवी गेंदबाज ब्रेसवेल की गेंद पर छक्का लगाकर 161 गेदों पर अपना 9वां टेस्ट शतक पूरा किया. जिसके साथ ही उन्होने साल के अंत में शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच कराची में खेला जा रहा है. 48 रन पर तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रही पाकिस्तान के लिए बाबर आज़म ने नाजुक मौके पर महत्वपूर्ण पारी खेली. बाबर ने 161 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होने 10 चौके और 1 छक्का लगाया.

Image

टेस्ट में बेस्ट बने बाबर
बाबर आज़म ने शानदार शतकीय पारी खेलकर इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह 9 टेस्ट में 75.20 की औसत से 1128 रन बना चुके हैं. उन्होने इंग्लैंड के जो रूट (1098), उस्मान ख्वाजा (1080) और इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो (1046) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया.

पाकिस्तान के ऐसे पहले बल्लेबाज
बाबर आज़म ने एक बेहद खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. बाबर ने साल तीनो प्रारूपों में 2500 रन पूरे कर लिए हैं. एक वर्ष कैलेंडर में बाबर 2500 रन बनाने वाले पाकिस्तान के इतिहास में पहले बैटर बन गए हैं. इससे पहले मोहम्मद यूसुफ (2435) रन के नाम यह रिकॉर्ड था.