बाबर आज़म ने रचा इतिहास, तोड़ा रिकी पोटिंग का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, कोहली नहीं कर पायेंगे ऐसा

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. अब उन्होंने एक और कारनामा कर दिखाया है. कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर आजम (Babar Azam) एक साल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में दुनिया के महान क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और टॉप पर पहुंच गए हैं.

इस मामले में टीम इंडिया के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) भी बाबर आजम से पीछे हैं. एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग और बाबर आजम के बाद मिस्बाह उल हक का नाम आता है जिन्होंने साल 2013 में 22 हाफ सेंचुरी लगाई थी.

उसके बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम आता है. कोहली ने 2017 और 2019 में 21-21 बार अर्धशतक लगाया है. क्योंकि कोहली ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है, तो वो चाहकर भी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे. बाबर आजम ने रिकी पोंटिंग के 17 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की है. साल 2005 में रिकी पोंटिंग ने 24 अर्धशतक लगाए थे, जो कि एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा अर्धशतक हैं. लेकिन अब बाबार आजम ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर ने साल 2022 में 24 बार 50 या उससे ज्यादा रनों का स्कोर किया है. हालांकि, बाबर के पास पोंटिंग को भी पछाड़ने का मौका अभी बाकी है. इसी महीने 26 दिसंबर से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने वाली है.

अगर इस टेस्ट में बाबर और अर्धशतकीय पारी खेल लेते हैं तो वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन जाएंगे जिनके नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 25 अर्धशतक होंगे. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 26 दिसंबर से होने वाली सीरीज में दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इस समय पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में बाबर आजम ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में 54 रनों की शानदार पारी खेली और रिकी पोंटिंग के सबसे बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

यही नहीं, बाबर आजम ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो पाकिस्तान के 7वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसके नाम एक कैलेंडर ईयर में 1000 से ज्यादा टेस्ट रन हैं. साल 2022 में बाबर आजम ने टेस्ट मुकाबलों में 1000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. उनके अलावा पाकिस्तान की तरफ से ये कारनामा अजहर अली, यूनुस खान, मोहम्मद यूसुफ, इंजमाम उल हक और मोहसिन खान कर चुके हैं.