फेक फील्डिंग से लेकर रेप के आरोप तक, टी20 विश्वकप में इन 5 विवादों पर हुआ जमकर झमेला

फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान पर इंग्लैंड की जीत के साथ ही टी20 वर्ल्डकप के आठवें संस्करण का समापन हो गया. इस पूरे टूर्नामेंट में रोचक और रोमांच भरपूर देखने को मिला. कई पुराने रिकॉर्ड टूटे तो कई नये रिकॉर्ड बने. टूर्नामेंट के पहले ही दिन से कई बड़े उलटफेर देखनो को मिले. तो वहीं कई विवाद भी सामने आए. बात करते हैं टूर्नामेट के 5 बड़े विवादों के बारे में.

मैच शुरू होने से नाखुश शाकिब (भारत बनाम बांग्लादेश)
भारत और बांग्लादेश के मैच में बारिश की वजह से मैच रुका. उस समय बांग्लादेश डकवर्थ लुईस नियम से आगे था. बारिश रुकने के बाद मैदान गीला होने की बात बोलकर शाकिब अल हसन बल्लेबाजी के लिए तैयार नहीं थे. इसे लेकर नॉन फील्ड अंपायर से उनकी काफी बहस हुई.

श्रीलंका के दनुष्का गुणाथिलका पर रेप के आरोप
श्रीलंकाई क्रिकेटर दनुष्का गुणाथिलका (Danushka Gunathilaka) को इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद सिडनी में गिरफ्तार किया गया. उन्हें एक महिला की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया. 29 साल की महिला का आरोप है कि गुणाथिलका ने घर पर उसका यौन उत्पीड़न किया. वह अभी भी पुलिस की हिरासत में हैं.

नो बॉल विवाद (भारत बनाम पाकिस्तान)
भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को हुए मुकाबले में नो बॉल पर विवाद हो गया. मोहम्मद नवाज की फुल टॉस गेंद पर विराट ने नो बॉल की मांग की और अंपायर मान गए. इसके बाद जमकर बवाब हुआ. पाकिस्तान की तरफ से आरोप लगाए गए कि अंपायरों ने भारत का फेवर किया है. अंत में टीम इंडिया को जीत मिली.

शाकिब का विवादित एलबीडब्ल्यू (बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान)
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शाकिब अल हसन अपनी पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. उन्होंने तुरंत डीआरएस का इशारा किया. शाकिब के अनुसार गेंद उनके बल्ले पर लगने के बाद पैर पर लगी है. स्निकोमीटर में भी आवाज साफ नजर आ रही थी.

लेकिन जिस समय गेंद शाकिब अल हसन के बल्ले से पास से गुजरी, उसी समय उनका बल्ला जमीन के करीब था. इसकी वजह से थर्ड अंपायर ने माना की स्निकोमीटर में जो आवाज दिख रही वो बल्ले के जमीन पर टकराने से आई है. थर्ड अंपायर ने भी आउट करार दिया. इसके बाद शाकिब ने मैदानी अंपायर से बहस की लेकिन आउट दिए जाने के बाद कुछ भी नहीं हो सकता.

विराट कोहली फेक फील्डिंग (भारत बनाम पाकिस्तान)
भारत से हारने के बाद बांग्लादेश के नुरुल हसन ने आरोप लगया था कि भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली ने फेक फील्डिंग की. मामला 7वें ओवर का था. अक्षर की गेंद पर लिटन दास ने शॉट खेला और बाउंड्री सेअर्शदीप सिंह ने गेंद को फील्ड करके थ्रो किया. इस बीच बल्लेबाज दूसरे रन के लिए भाग चुके थे.

विराट पॉइंट पर फील्डिंग कर रहे थे. जब गेंद उनके पास से गुजरी तो उन्होंने नॉन स्ट्राइकर की तरफ थ्रो करने की एक्टिंग की. इसके लेकर भी जमकर बवाल हुआ क्योंकि फेक फील्डिंग पर बल्लेबाजी टीम को 5 रन मिलते हैं और बांग्लादेश 5 रन से ही मैच हारा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *