पैदल हज यात्रा के लिए निकले शिहाब के सामने आई ये बड़ी मुसीबत?, जानकर आप रह जायेंगे हैरान

0
446

करीब दो महीने पहले केरल से सऊदी अरब के शहर मक्का के लिए पैदल हज यात्रा के लिए निकले शिहाब चित्तूर के सामने अब एक बड़ी परेशानी सामने आ रही है. केरल के मलप्पुरम से हज यात्रा के लिए निकले शिहाब अब तक 2600 किलोमीटर का सफर तय कर चुके हैं. वह राजस्थान के उदयपुर जिले को पार कर चुके हैं. जल्द ही वह पाकिस्तान में दाखिल हो जायेगें जहां उनके सामने कई मु,सीबते खड़ी हो सकती हैं.

शिहाब चित्तूर पिछले 70 दिनों से लगातार पैदल यात्रा कर रहे हैं. उनका यह सफर अगले साल जून में पूरा होगा. इस दौरान वह 8600 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. शिहाब राजस्थान सहित देश के कई राज्यों से गुजरते हुए पाकि,स्तान, ईरान, इराक़, कुवैत होते हुए मक्का शरीफ पहुँचेंगे. वे रोज 25 किमी का पैदल सफर तय कर रहे है. यह उनका बचपन का सपना है कि वो पैदल हज करें और इसी ख्वाहिश को पूरा करने इस यात्रा की शुरुआत की.

पाकि,स्तान पहुंचने पर शिहाब के सामने सिक्योरिटी को लेकर समस्या हो सकती है. हांलकी उन्होने भारत के अलावा पाकिस्तान, इराक और ईरान की सरकार से इसकी परमिशन ले रखी है. इसके अलावा उनके सामने स्वास्थ्य को लेकर भी समस्या हो सकती हैं. शिहाब पेशे से डॉक्टर हैं और वह पिछले कई महीनों से पैदल चलने की प्रैक्टिस कर रहे हैं.

इस यात्रा की अनुमति के लिए उन्होंने नई दिल्ली में एमबीसी व सभी देशों से बात की. करीब छह माह की मेहनत के बाद उन्हें इसकी स्वीकृति मिली और जून में उन्होंने अपना सफर शुरू कर दिया. शिहाब आज सोशल मीडिया पर बहुत ट्रेंड कर रहे है और हर तबके के लोग उनकी इस यात्रा को लेकर उनका दिल से इस्त,क़बाल कर रहे है. 21वी सदी के ये भारत के पहले व्यक्ति है जो पैदल हज पर निकले है. वे आठ माह तक पैदल चलते हुए 2023 के हज में शामिल होंगे.

Leave a Reply