डेब्यू से पहले मां का निधन, सबसे कम उम्र में हैट्रिक, पिता को थी क्रिकेट से नफरत, जानिए नसीम शाह की कहानी

0
294

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने शानदार प्रदर्शन किया और हिंदुस्तान को पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दिलाकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज कराया.

Image

पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की खूब तारीफ हो रही है. पाकिस्तान की ओर से करिश्माई डेब्यू करने वाले 19 साल के नसीम शाह भी सुर्खियों में बने हुए हैं. उन्होंने शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी में पाकिस्तान के लिए टी20 डेब्यू किया.

Image

ये मुकाबला उनके लिए बेहद खास है. नसीम की टीम मैच भले ही हार गई हो लेकिन उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट झटके और टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं. स्पेल के चौथे ओवर में नसीम शाह ने जडेजा को LBW भी किया लेकिन वे रिव्यू लेकर बच गए. इसी ओवर में नसीम को हैमस्ट्रिंग हो गई, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और ओवर पूरा किया.

Hare Know The Career Profile Of Naseem Shah, Who Made His T20 Debut Against India In The Asia Cup 2022 | IND Vs PAK: जानिए कौन हैं भारत के खिलाफ डेब्यू करने

16 साल की उम्र में पाकिस्तान के लिए डेब्यू करने वाले नसीम शाह ने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखे. जब वे पाकिस्तान ए टीम के लिए विदेशी दौरे पर खेल रहे तभी उनकी मां का निधन हो गया. उन्हें अपनी मां को आखिरी बार देखने का मौका भी नहीं मिला. उन्होंने देश के लिए खेलना और अपने कर्तव्यों को पूरा करना उचित समझा. पाकिस्तान ए टीम के उस दौरे के बाद उन्हें पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला.

नसीम शाह ने एक इंटरव्यू में बताया, ”मेरी और मेरी अम्मी के बीच अच्छी अटैचमेंट थी. उन्होंने मुझे इस काबिल बनाया कि मैं क्रिकेट खेल सकूं. मेरे अब्बू सख्त इंसान थे, उन्हें खेलों में शौक नहीं था लेकिन मैं अम्मी के सपोर्ट से क्रिकेट खेल सका. मेरे अब्बू कहते थे क्रिकेट में टाइम बर्बाद करने के बजाय पढ़ाई करो.”

नसीम शाह के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. नसीम शाह ने फरवरी 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी ने यह उपलब्धि हासिल की थी. जब नसीम ने हैट्रिक ली थी, तब उनकी उम्र 16 साल 359 दिन थी. अब नसीम पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले गेंदबाज बन गए.

Pakistan Fans Divided Over Mohammad Hafeez's "Humble Suggestion" On Naseem Shah | Cricket News

उनके लिए शाहीन अफरीदी की चोट वरदान बन गई. नसीम 19 साल की उम्र में ही 145 से ज्यादा की स्पीड से बॉलिंग करने की क्षमता रखते हैं. नसीम शाह से पहले सबसे कम उम्र में टेस्ट हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के आलोक कपाली के नाम था. कपाली ने 2003 में 19 साल की उम्र में हैट्रिक बनाई थी.

Leave a Reply