टी 20 वर्ल्डकप में एक और बड़ा उलटफेर, दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन को स्कॉटलैंड ने रौंदा, तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड

टी20 विश्वकप के दूसरे दिन और बड़ा उलटफेर देखने को मिला. दो बार वर्ल्ड चैंम्पिनय वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड ने 43 रनों से हराकर इतिहास रच दिया. स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 160 रन बनाए थे. जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 18.3 ओवर में 118 रन पर सिमट गई. इससे पहले रविवार को नामीबिया ने एशियन चैंपियंस श्रीलंका को हराया था.

वेस्टइंडीज के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की शुरुआत शानदार रही. मुंसी और माइकल जोन्स ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी निभाई. जोन्स 20 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद माइकल क्रॉस तीन रन, कप्तान बेरिंग्टन 16 रन, मैकलॉयड 23 रन और लीस्क चार रन बनाकर आउट हुए.

टी-20 विश्व कप: स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर किया बड़ा उलटफेर, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स

इस बीच मुंसी ने अर्धशतक पूरा किया. वह 53 गेंदों में नौ चौके की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके अलावा क्रिस ग्रीव्स ने 11 गेंदों में 16 रन की नाबाद पारी खेली. वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और जेसन होल्डर ने दो-दो विकेट लिए. वहीं, ओडियन स्मिथ को एक विकेट मिला.

जवाब में वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही. 77 रन तक टीम ने छह विकेट गंवा दिए थे. काइल मेयर्स 20 रन, एविन लुईस 14 रन, ब्रैंडन किंग 17 रन, कप्तान निकोलस पूरन चार रन, शामराह ब्रूक्स चार रन और रोवमन पॉवेल पांच रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद जेसन होल्डर ने 33 गेंदों में 38 रन की पारी खेली और वेस्टइंडीज को 100 रन के पार पहुंचाया. वह आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए.

इनके अलावा अकील हुसैन एक रन और अल्जारी जोसेफ खाता भी नहीं खोल सके.ओडियन स्मिथ पांच रन बनाकर आउट हुए. ओबेड मैकॉय दो रन बनाकर नाबाद रहे. स्कॉटलैंड की ओर से मार्क वाट ने तीन विकेट लिए. वहीं, ब्रैड व्हील और माइकल लीस्क को दो-दो विकेट मिले. जोश डेवी और साफयान शरीफ को एक-एक विकेट मिला.

स्कॉटलैंड ने रचा इतिहास
टी20 क्रिकेट के इतिहास में स्कॉटलैंड ऐसी चौथी टीम बन गई है जिसने वेस्टइंडीज को पहले ही टी20 में मात दी है. इससे पहले बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका ही ऐसा कर पाई हैं. न्यूजीलैंड का पहला मैच टाई रहा था जिसे बॉल में जीता वहीं आयरलैंड का पहला मैच टाई रहा था और दूसरे में उसे जीत मिली थी. भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *