जानिए कौन हैं सिकंदर रजा, जिन्होंने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, पाक की खिदमत करने का सपना टूटने पर…

टी 20 वर्ल्डकप का 24वां मैच (Pakistan vs Zimbabwe, 24th Match, Super 12 Group 2) पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के मध्य खेला गया. मैच (Pakistan vs Zimbabwe, 24th Match, Super 12 Group 2) में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया.

पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 130 रन बनाए हैं. जवाब में पाकिस्तानी टीम आठ विकेट खोकर 129 रन ही बना पाई. इस तरह से उलटफेर का शिकार होते हुए पाक टीम मैच में एक रन से यह मैच हार गई.

Imageमैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले सिकन्दर रजा को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. सिंकदर रजा का ताल्लुक पाक से ही है. रजा का जन्म (24 अप्रैल 1986) पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था.

Imageरजा की शुरुआती परवरिश पाकिस्तान में ही हुई. बचपन में जब सिंकदर रजा पाकिस्तान में रहते थे तब सिकंदर को क्रिकेट में कुछ खास इंट्रेस्ट नहीं था. सिकंदर पाकिस्तानी एयरफोर्स में फाइटर पायलट बनकर देश की सेवा करना चाहते थे.

पाकिस्तान एयरफोर्स में जाने के लिए रजा ने कड़ी मेहनत करते हुए एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर कर लिया, और कई साल पढ़ाई भी की. हालांकि सिंकदर रजा का फाइनल चयन नहीं हुआ. पढ़ाई के तीसरे साल में उन्हें एयरफोर्स के लिए अनफिट करार दे दिया गया.

आई साइड की वजह से सिकन्दर रजा का एयरफोर्स पायलट बनने का सपना टूट गया. साल 2002 में सिकंदर रजा उनकी फैमली के साथ जिम्बाब्वे आ गये. एक सपना टूटने के बाद रजा ने कम्यूटर इंजीनियर बनना चाहा, और इसके लिए स्कॉटलैंड की ग्लास्गो यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया.

Sikandar Raza Wiki, Height, Age, Girlfriend, Wife, Children, Family,  Biography & More - WikiBioहालाँकि इसके बाद रजा एक क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलने लगे. डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार परफॉर्म कर रहे रजा को जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड नजर पड़ने पर टीम में चुन लिया गया. मई 2013 में सिकन्दर रजा ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *