जानिए कौन हैं शिवम मावी, WWWW..लेकर लंका के जबड़े से छीनी जीत, तोड़ा मलिंगा-पठान व बुमराह का रिकॉर्ड

मुंबई में खेले गये पहले टी 20 मैच में इंडिया ने लंका को 2 रन से पराजित किया। शिवम मावी ने मैच में 22 रन देकर 4 विकेट निकाले। मावी ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। मावी ने अहम मौकों पर टीम इंडिया को विकेट दिलाये। मावी को 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी जगह मिली थी। तब पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था।

टीम इंडिया को पहले टी 20 मैच जीत दिलाने वाले शिवम मावी का जन्म 26 नवंबर 1998 उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर छोटे से गांव सीना में मध्यवर्गीय गुर्जर परिवार में हुआ। इनका पूरा नाम शिवम पंकज मावी है, इनके पिता का नाम पंकज मावी है, जो एक व्यापारी है। इनकी मां का नाम कविया मावी है, जो ग्रहणी है।

इनके कोच का नाम फूलचंद जी है, इन्होंने शिवम मावी को क्रिकेट की कोचिंग दी थी। शिवम मावी एक सफल क्रिकेटर होने के बावजूद भी अपनी पढ़ाई को जारी रखा है। शिवम मावी ने अपनी स्कूली शिक्षा सिटी पब्लिक स्कूल, नोएडा से प्राप्त की और अल फलाह विश्वविद्यालय फरीदाबाद से बी.बी.ए. की पढ़ाई कर रहे हैं।

शिवम मावी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अंडर-14 श्रृंखला दिल्ली की टीम से की थी, अंडर-14 श्रृंखला में दिल्ली की ओर से बहुत शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद भी अंडर-16 में उनको टीम में जगह नहीं मिली थी।बाद में उनके अच्छे प्रदर्शन से अंडर-19 टीम में उनको चुना गया था।

वर्ष 2017 में शिवम मावी ने जोनल स्तर की क्रिकेट श्रृंखला में अपनी गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने 9 विकेट लेकर सभी चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। शिवम के पिता पंकज मावी ने बताया कि लगभग 22 साल से वह नोएडा में रह रहे हैं। मावी ने लंका बनाम भारत टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पठान और मलिंगा को पीछे छोड़ा। वहीं सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी में बुमराह को पीछे किया।