जब ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड भी खेले एशिया कप, पाक ने जीता खिताब, दो बार फाइनल में दी भारत को शिकस्त

0
283

इस समय यूएई में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है. यह टूर्नामेंट 1984 से अब तक लगातार खेला जा रहा है. यह इसका 15वां सीजन है. इस टूर्नामेंट का आयोजन एशियन क्रिकेट कांउसिल (ACC) करती है. जिसके तहत इसमें एशिया महाद्वीप की टीमें भाग लेती हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एशिया कप का एक प्रारूप ऐसा भी खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम ने भी भाग लिया था. यहीं नहीं इस प्रारूप के दो सीजन में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच खेला गया था.

Austral-Asia Cup - Cricket photos and images

1986 में पहली बार खेला गया ये टूर्नामेंट
ज़रा याद करिए वो मैच जिसमें मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी. यह भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाला एक फाइनल मैच था. जो कि शारजाह में खेला जा रहा था. यह टूर्नामेंट एशिया कप का ही एक एडवांस वर्जन था. नाम था ऑस्ट्रल-एशिया कप (Austral-Asia Cup . जिसे एशिया और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की टीमों की शामिल करके बनाया गया था.

Javed Miandad: A Thorn in India's Flesh

पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1986 में हुआ. जिसमें ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत और श्रीलंका की टीम खेली. ऑस्ट्रल-एशिया कप का फाइनल खेला गया भारत और पाकिस्तान के बीच. जिसे मियांदाद ने छक्के ने पाकिस्तान की झोली में डाल दिया.

तीन बार खेला गया ये टूर्नामेंट
दूसरी बार इसका आयोजन 1990 में हुआ. जगह थी शारजाह और बांग्लादेश. इस बार इसमें 5 की जगह 6 टीमें खेली. पहली बार बांग्लादेश एशियाकप में शामिल हुई. इस बार फाइनल में भिड़े पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया. वसीम अकरम की हैट्रिक के दम पर पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता.

On this day in 1990, Pakistan's Wasim Akram took his second ODI hat-trick  during Austral-Asia Cup final | Cricket News | Zee News

तीसरी और आखिरी बार यह 1994 में यूएई में य़ह खेला गया. इस बार भी चैंम्पियन पाकिस्तान की टीम रही. फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 39 रनों से हराया. और लगातार तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया. इसके बाद बिजी शेड्यूल की वजह से इस टूर्नामेंट का आयोजन कभी नहीं हुआ.

Leave a Reply