क्रिकेट जगत में UAE लीग की धमाकेदार एंट्री, ऑस्ट्रेलिया के 15 खिलाड़ियों को BBL छोड़ने के लिए की बड़ी पेशकश

0
246

क्रिकेट जगत में एक और टी20 लीग धमाकेदार एंट्री करने जा रही है. आईपीएल की तर्ज पर यूएई में नई इंटरनेशनल क्रिकेट टी20 लीग (International league T20) का शुभारम्भ होने वाला है. इसके पहले सीजन की शुरूआत अगले साल जनवरी से होगी. इससे पहले इस लीग ने ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ियों को बीबीएल की जगह आईएल में खेलने के लिए बड़ा ऑफर दिया है. इसमें ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग बल्लेबाज क्रिस लिन का नाम भी शामिल है.

32 वर्षीय क्रिकेटर को ब्रिस्बेन हीट ने 11 सीजन के बाद रिलीज किया था. आगामी सीजन से पहले लिन एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ बातचीत कर रहे थे, लेकिन अब यूएई की इस लीग से ऑफर मिलने के बाद वह बीबीएल में नहीं खेलेंगे. क्रिस लिन का बीबीएल 2021-22 सीजन फ्रैंचाइजी के लिए एक जबरदस्त नहीं रहा था. उन्होंने 12 मैचों में 125 के स्ट्राइक रेट से 215 रन बनाए थे. ब्रिस्बेन हीट अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही थी.

ILT20 League: Troubled start for Emirates Cricket's International League T20, no India, Pakistan, Bangladesh cricketers interested: check out

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की इस टी20 लीग ने 54 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की सूची की घोषणा की है, जिन्होंने लीग में खेलने की इच्छा व्यक्त की है. जनवरी 2023 में सीजन के शुरू होने से पहले खिलाड़ियों को ड्राफ्ट या नीलामी के माध्यम से छह फ्रेंचाइजी के बीच बांटा जाएगा.

क्रिस लिन विदेशी लीग के लिए कॉन्ट्रेक्ट करने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई हैं. साथी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भी एक बढ़िया ऑफर मिल था, लेकिन अब कथित तौर पर वह एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ एक कॉन्ट्रेक्ट साइन करने वाले हैं.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी टॉड ग्रीनबर्ग ने बताया कि मुझे बहुत उम्मीद है कि डेविड वॉर्नर बीबीएल खेलेंगे. मुझे उम्मीद है कि हमारे सभी बेहतरीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इसमें खेलेंगे.” ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष खिलाड़ियों के मौजूदा केंद्रीय अनुबंध के अनुसार किसी भी खिलाड़ी को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है.

नई इंटरनेशनल लीग टी20 के साथ-साथ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) T20 लीग से भी बिग बैश लीग को बचाने की कोशिश कर रही है, क्योंकि खबर है कि 15 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ILT20 में खेलने के लिए मोटी रकम ऑफर की गई है. ऐसे में अपने देश की लीग को बचाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया काफी कोशिश कर रहा है.
बिग बैश लीग 13 दिसंबर से चार फरवरी के बीच खेली जाएगी, जबकि आईएल टी20 का पहला टूर्नामेंट छह जनवरी से 12 फरवरी के बीच खेला जाना है.

जनवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका द्वारा तीन मैचों की वनजडे सीरीज के साथ ऑस्ट्रेलिया अपने बिजी सीजन शेड्यूल की शुरुआत करेगा. सीजन के दूसरे भाग में बीबीएल के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम उपलब्ध होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई सीनियर टीम के तेज गेंदबाज इस टूर्नामेंट में वर्कलोड की वजह से नहीं खेलेंगे.

Leave a Reply