क्रिकेट के अजीबो-गरीब नियम जिनसे अंजान होगें आप, इस नियम की वजह से एक गेंद पर बन गए 286 रन

मेलबर्न में खेले गए कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया. रोमांच से भरे इस मैच में कंट्रोवर्सी भी देखने को मिली. आखिरी ओवर में मोहम्मद नवाज की एक फ्री हिट गेंद पर विराट कोहली बोल्ड हो गए थे. इस गेंद पर बोल्ड होने के बावजूद कोहली ने 3 रन दौड़कर बना लिए. जिसके बाद पाकिस्तान खिलाड़ी अंपायर से भिड़ गए और इस गेंद को डेड बॉल घोषित करने की मांग करने लगे.

इस मैच के बाद कई पाकिस्तानी फैंस ने इसे चीटिंग करार देते हुए नियम का हवाल भी दिया. हांलकी आईसीसी के नियम के अनुसार के फ्री हिट पर बल्लेबाज को रन आउट के अलावा बाकी किसी भी तरीके के आउट नहीं किया जा सकता है. आईसीसी के नियम 21.18 के मुताबिक गेंद विकेट पर लगने पर भी डेड नहीं मानी जायेगी. ऐसे में दौड़कर भी रन लिए जा सकते हैं.

क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका नहीं है जब अजीबो-गरीब नियमों ने क्रिकेट फैंस को हैरानी में डाला है. इससे पहले भी कई बार क्रिकेट के नियमों ने दर्शकों से लेकर खिलाड़ियों तक को हैरान किया है.

तीन साल पहले 2019 में खेले गए वनडे विश्वकप एक नियम को लेकर काफी कंट्रोवर्सी भी देखने को मिली थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थी. यह टाई पर समाप्त हुआ था. इसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में चला गया. जहां दोनो टीमों ने बराबर रन बनाए. लेकिन नियम के मुताबिक मैच का फैसल बांउड्री के चलते किया गया, और मैच में सबसे ज्यादा बांउड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड ने जीत हासिल की. बाद में कड़ी आलोचना के चलते इस नियम को बदल दिया गया. अब ऐसी स्थिति में फिर से सुपर ओवर लागू होगा.

क्रिकेट रन बनाने के नियम के अनुसार एक बल्लेबाज एक गेंद पर अधिकतम कितने भी रन दौड़ सकता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजों ने कई बार 5 रन दौड़कर बनाए हैं. लेकिन आज से 127 साल पहले 1865 में ऑस्ट्रेलिया में डोमेस्टिक मैच के दौरान विक्टोरिया और स्क्रैच XI की टीम के बीच एक मैच खेला गया था. जिसमें एक बॉल पर 286 रन बने थे.

मैच के दौरान विक्टोरिया के बैट्समैन ने एक जोरदार शॉट लगाया, और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई. इसके बाद बैट्समैन के रन दौड़ने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह 286 रन पर जाकर रूका. इस बीच बैट्समैन को लगातार रन दौड़ते देख अपोजिट टीम के मेंबर्स ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से अपील भी की लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *