एंडरसन-रॉबिंसन के तूफ़ान में उड़ा पाक, ENG ने जीता पहला टेस्ट, बदला 144 साल का इतिहास, रिजवान-सलमान का धमाल

पाकिस्तान दौरे पर आई इंग्लैंड ने रावलपिंडी टेस्ट (PAK vs ENG) में 74 रनों से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच के अंतिम दिन अपनी दूसरी पारी में 343 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान टीम 268 रन बनाकर सिमट गई। इंग्लैंड के ओली रॉबिंसन को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

चौथे दिन के स्कोर 80/2 से आगे खेलते हुए पाकिस्तान ने जल्द ही इमाम-उल-हक़ का विकेट गंवाया। इमाम अपने कल के स्कोर में पांच रन ही जोड़ पाए और 48 रन बनाकर आउट हुए। हालाँकि, सऊद शकील ने आज भी अच्छी बल्लेबाजी की और अपना अर्धशतक पूरा किया। लंच तक सकील और मोहम्मद रिज़वान ने डटकर बल्लेबाजी की और पाकिस्तना के स्कोर को 169/3 तक पहुँचाया।

Imageलंच के बाद मोहम्मद रिज़वान को 46 के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन ने चलता किया और पाकिस्तान को चौथा झटका दिया। शकील भी 76 रन बनाकर आउट हो गए। यहाँ से अज़हर अली और आगा सलमान की जोड़ी ने चाय तक डटकर बल्लेबाजी की और पाकिस्तान को मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम किया।

अंतिम सत्र में सबसे पहले आगा सलमान 30 रन बनाकर चलते बने। अज़हर अली भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और उनकी पारी भी 40 के निजी स्कोर पर समाप्त हो गई। कुछ और विकेट गिरे और पाकिस्तान की आसान हार नजर आ रही थी। हालाँकि, नसीम साह और मोहम्मद अली की जोड़ी ने इंग्लैंड का इंतज़ार बढ़ाया|

नसीम और अली ने मैच को बचाने की भरपूर कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए। नसीम ने 46 गेंदों का सामना करते हुए 6 रन बनाये और वह अंतिम विकेट के रूप में जैक लीच का शिकार बने। अली एक छोर पर 26 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिंसन ने चार-चार विकेट चटकाए।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 657 का स्कोर बनाया था जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 579 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने दूसरी पारी 264/7 के स्कोर पर घोषित कर दी थी और पाकिस्तान को पहली पारी की बढ़त के आधार पर 343 रनों का लक्ष्य दिया था।