इतिहास रचने के करीब रिज़वान, खतरे में सूर्याकुमार का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, फाइनल में हो सकता है धाराशाही

टीम इंडिया के स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इस वर्ल्ड कप में अपने बल्ले से ऐसी तबाही मचाई कि दुनिया दंग रह गई. उन्होंने अपनी तूफानी पारियों से कई कीर्तिमान स्थापित किए. वर्ल्ड कप के दौरान ही वे आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 टी 20 बल्लेबाज बन गए.

इसके साथ ही उन्होंने इस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया. हालांकि सूर्या का ये रिकॉर्ड अब खतरे में है. पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच रविवार को टी 20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला होगा. फाइनल के लिए दोनों टीमें जी-जान से जुट चुकी हैं. बाबर-रिजवान की जोड़ी एक बार फिर कमाल करने को बेताब होगी.

रिजवान इस वर्ल्ड कप में भी बेहतरीन लय में दिख रहे हैं. ऐसे में वह सूर्यकुमार यादव के इस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इतिहास रचने की तैयारी कर चुके हैं.

दरअसल, सूर्यकुमार यादव इस कैलेंडर ईयर 2022 में अब तक 29 मैचों की 29 पारियों में 1040 रनों का रिकॉर्ड बना चुके हैं. वह इस साल टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं. इसमें एक शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. उनका औसत 43.33 और स्ट्राइक रेट 185.71 का है. एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के नाम दर्ज है. रिजवान ने 2021 में 73.66 के औसत से कुल 1326 रन जड़े थे. खास बात यह है कि यही रिजवान इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सूर्या के रिकॉर्ड से महज 60 रन दूर हैं.

यदि रिजवान इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में 60 रन की पारी खेलते हैं तो वे एक साथ दो-दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. रिजवान न केवल इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे, बल्कि वे लगातार दो साल टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन ठोकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बन जाएंगे. अब तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज ऐसा कारनामा नहीं कर सका है.

रिजवान इस साल 24 मैचों की 24 ईनिंग में अब तक 981 रन बना चुके हैं और सूर्या के साथ बराबरी से महज 59 रन दूर हैं. रिजवान के नाम 10 अर्धशतक भी दर्ज हैं.

अगर वे 60 रन बनाते हैं तो लगातार दो साल 1 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले भी दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज बन जाएंगे. वहीं कप्तान बाबर आजम की बात करें तो इस साल बाबर ने 703 रन बनाए हैं. जबकि पिछले साल वे रिजवान के बाद दूसरे नंबर पर थे. बाबर ने 939 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *