आमिर खान की लाल सिंह चढ्ढा में हुआ बाबरी म’स्जि’द का जिक्र, विदेश में भी हुई जमकर तारीफ

0
732

मिस्टर परफेक्शनिस्ट  आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा थिएटर में रिलीज हो गई है।  लाल सिंह चड्ढा के बायकॉट ट्रेंड कर रहा है, वहीं इस फिल्म में करीना कपूर खान हैं, जिनका एक वि’वा’दित बयान से फैंस खफा हैं। फिल्मों को पसंद करने वाले, या फिर चुनिंदा फिल्में देखने वालों के लिए इस मूवी में क्या खास है, देखें रिव्यू में..

अपनी रिलीज से काफी पहले, लाल सिंह चड्ढा इसके आसपास के विवाद के लिए चर्चा में था। जैसे ही फिल्म का प्रचार शुरू हुआ, सोशल मीडिया पर फिल्म के बहि’ष्कार के आह्वान का दौर शुरू हो गया। इन कॉल्स के बीच कुछ ट्रोलर्स ने आमिर खान के बीते दिनों के बयानों के पुराने वीडियो को री-शेयर किया।

हालांकि, बहिष्कार की अपील के विपरीत, फिल्म को सिनेमाघरों में दर्शकों से अच्छी खासी संख्या मिल रही है। अग्रिम बुकिंग रिपोर्ट के अनुसार, लाल सिंह चड्ढा ने लगभग 1.10 लाख टिकट की एडवांस बुंकिग की थी, जो फिल्म के लिए एक अच्छी शुरुआत है।

मूवी : लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha )
कलाकार : आमिर खान, करीना कपूर, मोना सिंह, चैतन्य अक्किनेनी
डायरेक्टर : अद्वैत चंदन
रिलीज़ डेट : 11 अगस्त ( रक्षाबंधन)
रैंकिंग- 3.5/5

ट्रेन के सफर की तरह आगे बढ़ती है कहानी 
लाल सिंह चड्ढा फ़िल्म में आमिर खान, करीना कपूर लीड कैरेक्टर में हैं। फिल्म का शुरूआती पार्ट में हमें पता चल जाता कि ये एक बायोग्राफ़ी है। इसमें आमिर खान यानि लाल सिंह चड्ढा एक ट्रेन में सफर कर रहा है। वो कहीं जा रहा है, लेकिन जैसा कि ट्रेनों में अक्सर होता है लोग बातें करना शुरू कर देते हैं, फिर करते ही चले जाते हैं, इसमें भी कुछ ऐशा ही होता है। इसके बाद फिल्म कहानी में आ जाती है।
फिल्म का प्लॉट 
लाल सिंह चड्ढा बचपन से दिव्यांग हैं, वो अपने पैरों पर चल नहीं सकता है। उनकी मां (मोना सिंह) बेटे को अपने पैरों पर खड़ा करना चाहती है। अपने ‘लाल’ के लिए वो प्रण कर लेती हैं। यहां से फिल्म गति पकड़ती है। लाल सिंह के जीवन में कई लोग आते हैं, उसकी फ्रेंड रूपा भी उसे भागने के लिए मोटीवेट करती है। इसके बाद मूवी में  “भाग, लाल, भाग!” कई बार सुनाई देता है।  वो इंस्पायर करने वाले अपने सभी दोस्तों से बेइंतहा प्यार करता है। लाल सिंह अपनी लाइफ का मकसद भी तलाशता है, इस बीच उसे अहसास होता है कि लाल सिंह चड्ढा, असल में सिर्फ़ और सिर्फ़ भाग सकता है, जब वो दौड़ रहा था, इस दौरान ही उसने अपनी लाइफ को जिया है।

इतिहास की बड़ी घटनाओं का जिक्र
फिल्म का सेंट्रल कैरेक्टर लाल सिंह ही है, जो अपने दम पर फिल्म को बांधे रखता है।   ये एक फैमिली मूवी है, जिसमें कोई सीन आपको सीट से हिलने नहीं देगा। इस फ़िल्म में भारत के इतिहास में हुई वि’वा’दि’त घट’ना’ओं का ज़िक्र भी आता है। इसमें बाबरी म’स्ज़ि’द, सि’ख हिं’सा, देश की आज़ादी का वक्त को भी छुआ गया है। ये फिल्म फ़ॉरेस्ट गम्प की रीमेक है, जिसे भारत के घ’ट’ना’क्रमों से कनेक्ट किया गया है।  इससे इसकी यूनिकनेस में इजाफा हुआ है।  इसे 5 में से 3.5 रैकिंग दी जा सकती है।
विदेशी आलोचकों ने की सराहना

आमिर खान-स्टारर इस फिल्म के लिए सोशल मीडिया पर पॉजिटव रिव्यू किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि विदेशी आलोचकों ने भी फिल्म की सराहना की है, जिसमें से एक ने इसे “आश्चर्यजनक रूप से अच्छा फॉरेस्ट गंप रीमेक” कहा है।

नागा चैतन्य के बॉलीवुड डेब्यू मूवी

इस बीच, लाल सिंह चड्ढा साउथ सुपरस्टार नागा चैतन्य के बॉलीवुड डेब्यू मूवी है। फिल्म के लिए पहली समीक्षा ‘थैंक यू’ के एक्टर  पिता नागार्जुन अक्किनेनी की तरफ से आई थी। गौरवान्वित पिता ने फिल्म को “a breath of fresh air” कहा, आगे कहा कि उन्हें यह देखकर अच्छा लगा कि उनका बेटा एक अभिनेता के रूप में कैसे विकसित हुआ है।

Leave a Reply