अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, बस करना होगा ये काम, जानिए पॉइंट टेबल का पूरा गणित

T20 World Cup के 30वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 133/9 का स्कोर बनाया, जवाब में दक्षिण अफ्रीका टीम ने दो गेंद शेष रहते 137/5 का स्कोर बनाते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगीडी को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका सुपर 12 के ग्रुप 2 में पांच अंकों के साथ टॉप पर पहुँच गया है और पाकिस्तान के लिए सेमीफ़ाइनल की राह मुश्किल हो गई है।

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पारी का पहला ओवर मेडन रहा लेकिन फिर भारत के दोनों ओपनर केएल राहुल और रोहित शर्मा ने कुछ शॉट खेले। पांचवें ओवर में लुंगी एनगीडी ने रोहित को चलता किया और वह 15 रन बनाकर आउट हुए।

राहुल का फ्लॉप प्रदर्शन जारी रहा और वह 9 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली भी 12 रन बनाकर चलते बने। वहीं दीपक हूडा को खाता खोलने का भी मौका नहीं मिला। हार्दिक पांड्या को 2 के निजी स्कोर पर आउट कर एनगीडी ने अपना चौथा विकेट हासिल किया। इस तरह भारत के पांच बल्लेबाज दस ओवरों में ही लौट गए। यहाँ से सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला और दिनेश कार्तिक के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए स्कोर को 101 तक पहुँचाया।

कार्तिक 6 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार ने अपने शॉट खेलने जारी रखे और मौजूदा वर्ल्ड कप का लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। 19वें ओवर में आउट होने से पहले सूर्यकुमार ने 40 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 68 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एनगीडी ने सबसे ज्यादा चार और वेन पार्नेल ने तीन विकेट चटकाए।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने प्रोटियाज टीम को दो झटके दिए। क्विंटन डी कॉक 1 और राइली रूसो बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। कप्तान टेम्बा बवुमा का खराब फॉर्म जारी रहा और वह 15 गेंदों में 10 रन बनाकर पावरप्ले के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने।

यहाँ से एडेन मार्करम ने डेविड मिलर के साथ 60 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी कर स्कोर को 100 तक पहुँचाया। मार्करम ने 41 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाये। पारी के 18वें ओवर में मिलर ने आक्रामक रूख अपनाते हुए अश्विन की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर ट्रिस्टन स्टब्स 6 रन बनाकर आउट हो गए। मामला पारी के अंतिम ओवर तक पहुंचा और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 6 रन की दरकार थी।

पहली दो गेंदों पर एक रन आया। तीसरी गेंद पर मिलर के ग्लव्स से पीछे की तरफ चौका आया। इसके बाद अगली गेंद पर एक और चौका लगाते हुए मिलर ने अपनी टीम को जीत दिला दी। उन्होंने 46 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाते हुए नाबाद 59 रन बनाये। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। पाकिस्तान को सेमीफाइनल के लिए अगले दोनों मैच जीतने होंगे। वहीँ दुआ करनी होगी कि अफ्रीका और बांग्लादेश हार जाए।

पाकिस्तान को बांग्लादेश और अफ्रीका से मैच खेलने हैं। वहीँ अफ्रीका की टीम को नीदरलैंड से और पाक से खेलना है। बांग्लादेश भारत और पाक से भिड़ेगा। पाक को अब अपने दोनों मैचों में जीत के साथ-साथ बांग्लादेश और अफ्रीका की दोनों मैचों में हार ही सेमीफाइनल का रास्ता खोल सकती है। ऐसा होने पर पाक 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *